Roman Hindi Gujarati bengali tamil telugu malayalam

Wednesday, August 1, 2007

पीपल के पत्ते से मोबाइल करें रीचार्ज !

इन दिनों सतना जिले में एक अनोखा प्रयोग छाया हुआ है. जिसे देखो वही अपने मोबाइल की बैटरी को पीपल के पत्ते से चार्ज करने में लगे है. और तो और इस प्रयोग के नतीजे भी 70 फीसदी तक सही साबित हो रहे है.
पीपल के पत्ते से मोबाइल की बैटरी रीचार्ज करने का तरीका बेहद आसान है. इसके लिये एक ताजा हरा पीपल का पत्ता लीजीए. दूसरी ओर अपने मोबाईल के पिछले हिस्से को खोलकर बैटरी बाहर निकाल लें. फिर पीपल के पत्ते का अगला सिरा (वह नहीं जिससे वह डाल से जुड़ता है) मोबाइल को बैटरी से जोड़ने वाले तीन पिन प्वाइंटों में से बीच वाले में छुला दे फिर पत्ते को लगाए हुए ही बैटरी को कनेक्ट कर दें. इस दौरान जो चक्र बनेगा उसमें मोबाइल और बैटरी तीन जोड़ने वाले पिन प्वाइंट आपस में जुडे तो रहेंगे लेकिन बीच वाले में पीपल के पत्ते की नोक भी बीच में होगी. फिर मोबाइल चालू करने पर आप पाएंगे कि मोबाइल की बैटरी कुछ ही पलों में चार्ज हो चुकी होगी या होने लगी होगी.
तो जनाब जब आप जंगल या ऐसी जगह है जहां बिजली न हो या चार्जर न हो तो बस एक अदद पीपल का पत्ता ढूढ़िये . आप का मोबाइल चार्ज हो जाएगा.
इस प्रयोग की शुरुआत जिले में म.प्र. -उ.प्र. सीमा के बीच स्थित चित्रकूट क्षेत्र से हुई. हालांकि अभी इस प्रयोग वनस्पति शास्त्री और रसायन शास्त्री दोनों हैरान है लेकिन इससे इनकार भी नहीं कर रहे. उनका मानना है कि यह वैज्ञानिक खोज का विषय है.
अब आप भी यह प्रयोग करें. मेरी कामना है आपको कामयाबी मिलेगी.

3 comments:

कंचन सिंह चौहान said...

अच्छी जानकारी के लिये धन्यवाद! अगल सफल रहा तो बताऊँगी

36solutions said...

Badhiya janakari laye hai,

hamare Dard Hindustani Blogger Bhai Vanaspati Shastri hai, unaki najar padani chahiye aapake Blog par.

Aarambha

Anonymous said...

जानकारी अच्छी है, लेकिन पीपल के पत्ते से क्या वोल्टेज बनते है, क्योकि बैटरी तो वोल्टेज से चार्ज होती है.