Roman Hindi Gujarati bengali tamil telugu malayalam

Wednesday, July 25, 2007

मीडिया और रामू का गधा

रामू धोबी का एक गधा था. कमजोर था सो उससे भार ढोया न होता था. दिनभर रेंकता रहता था. एक दिन उसका रेंकना कुछ अजीब सा हुआ सो लोगों ने कहा यह अंग्रेजी में रेंक रहा है. फिर क्या था बात फैली और मीडिया को भी खबर लगी. तभी किसी ने कहा लगता है कॉलेज वाले शर्मा जी मरे हैं उन्ही की आत्मा आ गई है क्योंकि वही दिनभर अंग्रेजी में गिटरपिटर करते थे.
बस आव देखा न ताव एक मीडिया वाले ने गधे सहित रामू को बैठा लिया स्टूडियो में .कुछ देर बाद गधा व मीडिया एक्सपर्ट भी आन लाइन जुड़ गए.
एंकर ने कहा देखिय यह गधा है और विशुद्ध तौर पर गधा है. ये तो इसकी किसी पीढ़ी ने स्कूल का मुंह नहीं देखा. इसके और इसके मालिक के भी बाप दादा नहीं जानते कि अंग्रेजी क्या है. लेकिन यह अंग्रेजी में रेंक रहा है. इ सके मोहल्ले वालों की माने तो यह आज से पहले ऐसे कभी नहीं रेंका. हमारे साथ एक दर्शक जुड़ रहे हैं कलुआप्रसाद . आइए देखते हैं क्या कहते हैं कलुआ जी.
एंकरः हां कलुआ जी क्या कहना चाहते हैं आप.
कलुआः वो क्या है कि इस गधे के बारे में देखने पर तो नहीं लगता हे कि ये अंग्रेजी बोलता होगा लेकिन
एंकरः हमारे पास समय कम है
कलुआः आप कह रहे हैंतो मान लेते हैं . इससे पूछिये जरा कि अपने बाप का नाम अंग्रेजी में बोल लेता है.
एंकर - हम आप से बाद में बात करेंगे और आप को बता देना चाहते हैं कि यह गधा अंग्रेजी में ही बोल रहा है और इतनी कठिन अंग्रेजी बोल रहा है कि न हमें समझ में आ रही है और न आपको लेकिन यह अंग्रेजी बोल रहा है.
.
.
.
तभी रामू और उसका गधा दूसरे चैनल पर दूसरे दिन दिखा . वहां बताया जा रहा था यह जो आप देक रहे हैं यह गधा ही है यह रेंकता नहीं है . हमने इससे भार उठवा कर भी देखा लेकिन इसने उफ तक नहीं की जिससे साबित होता है कि यह गधा है इसमें कोई शक्ति नहीं है यह अन्य गधों की तरह ही रेंकता हैं
तभी गधे ने रेंक दिया और एंकर चिल्लाने लगा...
देखिये यह एक्सक्लूसिव सिर्फ हमारे पास है कि गधा रेंक रहा है और अंग्रेजी में नहीं रेंक रहा है. ... ... ...



इधर दर्शक सोच में है कि मीडिया को गधे से सरोकार है लेकिन जनहित व उसकी समस्याओं से नहीं . यही है मीडिया की हकीकत .

3 comments:

Anonymous said...

अरे ई का भेया हम तो सोचत रहे हम सिरफ़ टीभि पर ही आवत है पर ई का हम तो अब इनटर नेटवा पर भी आने लागे हर जगहा हमार चरचा होई रहा है. बस फ़ोटुकबा लगा देते तो मज़ा आ जाबे. हमार गधा कुछ कहना चाहत हे
"डेन्चु डॆन्चु " मतलब समझे का ? नही ना आप तो सिरफ़ हिन्दी जानत हो. बोल रहा है थेन्कु थेन्कु हे हे हे

Udan Tashtari said...

बढ़िया एक्सक्लूजिव दिया है, जनाब. बधाई.

Arun Arora said...

दोस्त बहुत बढीया खिचाई कर डाली है,पर जरा सा ध्यान उस पर भी देते जिस गधे का मान मर्दन हुआ है.किसी और देश अमे होता तो गधा मान हानी का दावा ठौक देता.बच गये आप भि और चैनल वाले भी..:)